Quiz 2: Hindi Language and Pedagogy MCQ Questions

11. प्राथमिक स्तर पर ‘सुनना-बोलना’ कौशल के विकास में कौन सी विधियाँ अधिक सहायक है?

(a) कहानी कथन और श्रुतलेख

(b) कविता पाठ और भाषा प्रयोगशाला

(c) भूमिका निर्वाहि (रोल-प्ले) और समाचार वाचन

(d) भूमिका निर्वाह और बातचीत करना

Answer: (d) भूमिका निर्वाह और बातचीत करना

प्राथमिक स्तर पर ‘सुनना-बोलना’ कौशल के विकास में भूमिका निर्वाह और बातचीत करना विधियाँ अधिक सहायक हैं।

12. इनमें से प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण का कौन-सा उद्देश्य अनिवार्यतः नहीं है?

(a) विभिन्न सन्दर्भो में प्रयुक्त शब्दों के सही अर्थ ग्रहण करना

(b) विभिन्न सन्दर्भो और स्थितियों में अपनी बात व्यक्त करने की कुशलता का विकास

(c) भाषा के आलंकारिक प्रयोग की क्षमता का विकास

(d) मानवीय मूल्यों का विकास

Answer: (c) भाषा के आलंकारिक प्रयोग की क्षमता का विकास

विभिन्न सन्दर्भो में प्रयुक्त शब्दों के सही अर्थ ग्रहण करना, विभिन्न सन्दर्भो और स्थितियों में अपनी बात व्यक्त करने की कुशलता का विकास, व मानवीय मूल्यों का विकास करना प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण के उद्देश्य हैं जबकि भाषा के आलंकारिक प्रयोग की क्षमता का विकास भाषा शिक्षण का अनिवार्यतः उद्देश्य नहीं है।

13. उपचारात्मक शिक्षण का/के उद्देश्य है/हैं।

(a) छात्रों की प्रारम्भिक त्रुटियों में सुधार करना

(b) छात्रों की ज्ञान सम्बन्धी त्रुटियों को दूर करना

(c) छात्रों में आत्मविश्वास जगाना

(d) उपरोक्त सभी

Answer: (d) उपरोक्त सभी

छात्रों की प्रारम्भिक त्रुटियों में सुधार करना, छात्रों की ज्ञान सम्बन्धी त्रुटियों को दूर करना, छात्रों में आत्मविश्वास जगाना सभी उपचारात्मक शिक्षण के उद्देश्य हैं।

14. हिन्दी भाषा की परीक्षा में किसी विषय की सामान्य समझ की जाँच के

लिए किस प्रकार के प्रश्नों का प्रयोग सर्वाधिक उपयुक्त होता है?

(a) अतिलघु उत्तरीय प्रश्न

(b) वस्तुनिष्ठ प्रश्न

(c) निबन्धात्मक प्रश्न

(d) ये सभी

Answer: (a) अतिलघु उत्तरीय प्रश्न

हिन्दी भाषा की परीक्षा में किसी विषय की सामान्य समझ की जाँच के लिए अतिलघु उत्तरीय प्रश्नों का प्रयोग सर्वाधिक उपयुक्त होता है।

15. निम्नलिखित में से कौन-सा मौखिक भाव प्रकाशन शिक्षण का उद्देश्य है?

(a) छात्रों को शुद्ध उच्चारण, उचित स्वर, उचित गति के साथ बोलना सिखाना

(b) छात्रों को नि:संकोच होकर अपने विचार व्यक्त करने के योग्य बनाना

(c) विषयानुकूल व प्रसंगानुकूल शैली का प्रयोग करना सिखाना

(d) उपरोक्त सभी

Answer: (d) उपरोक्त सभी

छात्रों को शुद्ध उच्चारण, उचित स्वर, उचित गति के साथ बोलना सिखाना, छात्रों को निःसंकोच होकर अपने विचार व्यक्त करने के योग्य बनाना, विषयानुकूल व प्रसंगानुकूल शैली का प्रयोग करना सिखाना सभी मौखिक भाव प्रकाशन शिक्षण के उद्देश्य हैं।

16. “बच्चे भाषा सीखने की क्षमता के साथ पैदा होते हैं।” मुख्यतः यह किसका विचार है?

(a) एल.एस. वाइगोत्स्की

(b) ईवान पैवलोव

(c) नॉओम चॉम्स्की

(d) जीन पियाजे

Answer: (c) नॉओम चॉम्स्की

‘बच्चे भाषा सीखने की क्षमता के साथ पैदा होते हैं यह विचार नॉओम चॉझकी का है।

17. मैंने चाट खाई और फिर मैंने हँसी।’ शर्मिला का यह भाषा-प्रयोग मुख्यतः किस ओर संकेत करता है?

(a) व्याकरणिक नियमों की जानकारी न होना

(b) नियमों का अति सामान्यीकरण

(c) भाषा प्रयोग में असावधानी

(d) भाषा की समझ न होना

Answer: (b) नियमों का अति सामान्यीकरण

‘ मैंने चाट खाई और फिर मैंने हँसी’ यह भाषा प्रयोग मुख्यतः नियमों के अति सामान्यीकरण की ओर संकेत करता है, क्योंकि शर्मिला को योजक शब्द (और) के पश्चात् मैने के स्थान पर ‘मैं’ का प्रयोग करना चाहिए था।

18. रेशमा एक साल पहले असम से पंजाब आई है। वह हिन्दी भाषा का प्रयोग करते समय त्रुटियाँ करती है। एक शिक्षक के रूप में आप किस कथन को सही मानेगे?

(a) रेशमा को बार-बार उसकी त्रुटियाँ बताने को कहेंगे

(b) उसे भाषा प्रयोग के अधिकाधिक अवसर देना चाहिए

(c) उसे रोज एक घण्टा हिन्दी भाषा के शब्द बोलने का अभ्यास करना चाहिए

(d) उसकी मात् भाषा का प्रभाव लक्ष्यभाषा पर नहीं पहने देना चाहिए

Answer: (b) उसे भाषा प्रयोग के अधिकाधिक अवसर देना चाहिए

रेशमा एक साल पहले असम से पंजाब आई है’ वह हिन्दी भाषा का प्रयोग करते समय त्रुटियों करती है। एक शिक्षक के रूप में उसे भाषा प्रयोग के अधिकाधिक अवसर देने चाहिए जिससे वह भाषा का उचित प्रयोग करे व त्रुटियां न करे।

19. लेखन कुशलता का विकास करने में सबसे कम महत्वपूर्ण है

(a) प्रतिलिपि

(b) अधूरी कहानी को पूरा करना

(c) कहानी कविता आदि का सृजनात्मक लेखन

(d) आंखों देखी घटनाओं को लिखना

Answer: (a) प्रतिलिपि

लेखन कुशलता का विकास करने में प्रतिलिपि सबसे कम महत्त्वपूर्ण है।

20. भाषा सीखने में जो त्रुटियाँ होती हैं

(a) उन्हें कठोरता से लेना चाहिए

(b) उन्हें जल्दी से दूर किया जाना चाहिए

(c) वे बच्चों की त्रुटियों की ओर संकेत करती हैं

(d) वे सीखने की प्रक्रिया का स्वाभाविक हिस्सा होती है, जो समय के साथ दूर होने लगती हैं

Answer: (b) उन्हें जल्दी से दूर किया जाना चाहिए

भाषा सीखने में, जो त्रुटियाँ होती हैं उन्हें जल्दी से दूर किया जाना चाहिए।

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